Navigation Menu

InnerPageBanners

InnerPageTitle

जीएचआरटीसी

Skip this navigation

Navigation Menu

Latest Tweets

ghrtc



गैस हाइड्रेट रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (जीएचआरटीसी)

Last updated on: 16 March 2021 12:45:00 PM

ओएनजीसी ने 6 जुलाई 2016 को ईसी के फैसले के माध्यम से ओएनजीसी कॉम्प्लेक्स, पनवेल में गैस हाइड्रेट रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (जीएचआरटीसी) की स्थापना की। केडीएमआईपीई, देहरादून और आईईओटी में गैस हाइड्रेट्स के मौजूदा कार्यों को जीएचआरटीसी में विलय कर दिया गया है जो 14 सितम्बर 2016  से जो कार्यशील हो गया ।

2019-20 की मुख्य विशेषताएं हाईलाइट

  1. गैस हाइड्रेट रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (GHRTC) को विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के विज्ञान और औद्योगिक अनुसंधान विभाग (DSIR) द्वारा मान्यता प्राप्त एवं पंजीकृत किया गया है और इसके तहत कस्टम ड्यूटी और अन्य कर छूट का लाभ लेते है ।
  2. गैस हाइड्रेट रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (GHRTC) आईएसओ 9001: 2015 प्रमाणित था। GHRTC को 2 अगस्त 2019 को JANS-ANZ के लिए मान्यता निकाय से अनुपालन का QMS ISO 9001: 2015 प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है।
  3. आईआईटी कानपुर के सहयोग से जी ऐच आर टी सी (GHRTC) ने एक पेटेंट के लिए आवेदन किया है जिसका शीर्षक "गैस हाइड्रेट्स के दृश्य और अल्ट्रासोनिक लक्षण वर्णन की जांच के लिए आटोक्लेव उपकरण" है।
  4. जीऐचआरटीसी (GHRTC) ने गैस हाइड्रेट के विषय पर ओएनजीसीयन (ONGCians) द्वारा प्रकाशित सभी शोध पत्रों का संग्रह जारी किया। पूरा संग्रह देहरादून में केडीएमआईपीइ (KDMIPE) दिवस पर जारी किया गया और ज्ञानोदय ऑनलाइन पोर्टल पर भी अपलोड किया गया है।
  5. जीऐचआरटीसी (GHRTC) ने प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं और सम्मेलनों में 5 पत्र प्रकाशित किए। कुछ उल्लेखनीय पत्र थे-
    • ओएनजीसी बुलेटिन 2019 में महानदी बेसिन में नई गैस हाइड्रेट संभावनाओं की पहचान करने के लिए एक अन्वेषण दृष्टिकोण
    • ओएनजीसी बुलेटिन 2019 में भारतीय गहरे पानी में गैस हाइड्रेट्स की पहचान और विशेषता में 3 डी वेलोसिटी मॉडल का अनुप्रयोग
    • गैर-संतुलन थर्मोडायनामिक्स (जे एन ई टी -JNET) जर्नल में अगस्त 2019 में बाइनरी गेस्ट मिश्रण के हाइड्रेट्स: फ्यूगेसिटी मॉडल डेवलपमेंट एंड एक्सपेरिमेंटल वैलिडेशन।

2019-20 के दौरान महत्वपूर्ण परियोजनाएँ

  1. कृष्णा-गोदावरी (केजी) बेसिन के केजी-डीडब्ल्यूएन -98/2 ब्लॉक के अपतटीय हिस्से में गैस हाइड्रेट्स के लक्षण वर्णन और परिसीमन के लिए पूर्व-स्टैक भूकंपीय डेटा विश्लेषण।
  2. कृष्णा-गोदावरी (केजी) अपतटीय बेसिन के एरिया केजी-डीडब्ल्यूएन -98 / 5 (एरिया) में गैस हाइड्रेट जलाशय (रिजर्वायर) से अच्छी तरह से पानी निकालने के लिए कृत्रिम लिफ्ट प्रणाली का डिजाइन और मूल्यांकन ।
  3. कृष्णा-गोदावरी (केजी) बेसिन में एन जी एचपी-02 (NGHP-02) अभियान के दौरान एरिया B (केजी-डीडब्ल्यूएन -98/5) में प्राप्त डेटा पर डेटा एनालिटिक्स का अनुप्रयोग ।
  4. आईआईटी बॉम्बे के साथ सिम्युलेटेड जलाशय की स्थितियों में गैस हाइड्रेट की संतृप्ति और पारगम्यता का अध्ययन ।
  5. आईआईटी रुड़की के साथ हाइड्रेट बिअरिंग सेडिमेंट्स से गैस उत्पादन के लिए थर्मो कैटेलिटिक तकनीक के विकास का अध्ययन ।


Navigation Menu